Type Here to Get Search Results !

भुज The Pride of India के असली हीरो विजय कार्णिक | Biography of Vijay Karnik in hindi

अजय देवगन की फिल्म “Bhuj the pride of india” जो की 13 अगस्त 2021 को रिलीज हुई है। यह फिल्म एक सच्चे हीरो squadron leader विजय कार्णिक और उनके योगदान, जो की उन्होंने 1971 के युद्ध में दिया था उस पर आधारित है। इस आर्टिकल मे हम विजय कार्णिक की पूरी कहानी जानेंंगे। (Biography of vijay karnik in hindi)

Biography of Vijay Karnik in Hindi



नाम: विजय कार्णिक
पूरा नाम: विजय कुमार कार्णिक
जन्म दिवस: 6 नवंबर 1939
जन्म स्थान: नागपुर, महाराष्ट्र
Nationality: indian
Religion: Hindu
Cast: महाराष्ट्रीयन चंद्रसेनिया कायस्थ प्रभु community
प्रफेशन: रिटायर्ड भारतीय वायुसेना
Famous for: 1971 मे इंडो-पाक युद्ध में योगदान के लिए
यूनिवर्सिटी/कॉलेज: नागपुर यूनिवर्सिटी, वर्धा
educayional Qualification: Bachelor in Science
zodiac sign: scorpio
Hobbies( शौक): Golf खेलना , घूमना

विजय कार्णिक की शुरुआती ज़िन्दगी

विजय कार्णिक का पूरा नाम vijay कुमार कार्णिक है। इनका जन्म 6 नवंबर 1939 मे महाराष्ट्र के नागपुर मे हुआ था। । vijay karnik एक हिन्दू हैं वह एक महाराष्ट्रीयन चंद्रसेनिया कायस्थ प्रभु community से ताल्लुक़ रखते हैं। 
विजय कार्णिक की Education (शिक्षा)

विजय  की शुरुआती पढ़ाई नागपुर से हुई। जिसके बाद उन्होंने अपनी Bachelor degree पूरी करने के लिए नागपुर यूनिवर्सिटी, वर्धा में दाखिला लिया और वहाँ से Bachelor in Science की डिग्री हासिल की। 

विजय कार्णिक की Height, रंग और अन्य जरूरी बातें

Height: 5 feet 8 इंच
आंखों का रंग: काला
बालों का रंग: सफेद

विजय कार्णिक के परिवार में कौन कौन है

माता-पिता (Parents)
विजय के पिता का नाम श्रीनिवास कार्णिक था जो की एक सीनियर सरकारी अधिकारी थे। विजय की माता का नाम ताराबाई कार्णिक था, जो की एक गृहणी थी।

भाई-बहन (Siblings)
Vijay के तीन भाई और एक बहन हैं जिनके नाम हैं विनोद कार्णिक हैं जो की मेजर जनरल है , लक्ष्मण कार्णिक एक विंग कमांडर है, अजय कार्णिक air मार्शल हैं और उनकी बहन का नाम वसंती है।

Wife and Children

20 फरवरी 1965 मे  Vijay की शादी उषा  कार्णिक से हुई।  उनके दो बच्चे हैं एक बेटा और एक बेटी, बेटे का नाम पारिख कार्णिक है जो कि times group मे काम करते है।  उनकी बेटी का नाम शालाका कार्णिक है जो कि एक थिएटर ग्रुप की डायरेक्टर है उनके थिएटर का नाम है “we can do it”

Career

1971 मे इंडो-पाक युद्ध में भी विजय ने अपना पूरा योगदान दिया । 1971 मे हुए युद्ध में विजय ने वो योगदान दिया था जिसे पूरा भारत कभी नहीं भूल पायेगा।

उनकी इसी बहादुरी और जज्बे को पूरा देश सलाम करता है। 1985 मे वह प्रमोट हो कर विंग कमांडर बने और 14 october 1986 मे वह अपनी सर्विस से रिटायर हो गए। 

भारतीय वायुसेना मे योगदान

वायुसेना सर्विस: 1962-1986
पद (rank): विंग कमांडर (1985-1986)
wars: Sino-indian war
भारत-पाक (1965)
भारत-पाक (1971)
रिटायर्ड: 14 october 1986

Bhuj: The Pride of India

Bhuj : The Pride Of India 15 Aug 2021 को रिलीज हो रही हैं।  इस फिल्म की भूषण कुमार ने 19 मार्च 2019 मे घोषणा किया था कि वह अजय देवगन के साथ मिलकर एक फिल्म बना रहे हैं, जो की squadron leader vijay karnik के ऊपर आधारित है। कैसे विजय कार्णिक ने 1971 मे इंडो-पाक युद्ध में 300 महिलाओं के साथ मिल कर भुज एयरपोर्ट की पट्टियों को 72 घंटों मे फिर से बनाया था। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.